पत्र सूचना कार्यालय और प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो द्वारा केंद्रीय सदन में नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के 75 दिनों के काउंट डाउन के उपलक्ष्य में पत्र सूचना कार्यालय एवं प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो के संयुक्त तत्वाधान में आज गुरुवार 12 मई 2022 को जयपुर के विद्याधर नगर स्थित केंद्रीय सदन में एक दिवसीय निशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया।

पत्र सूचना कार्यालय, जयपुर(रीजन) की अपर महानिदेशक डॉ. प्रज्ञा पालीवाल गौड़ ने बताया कि शिविर का उद्देश्य आयुर्वेद चिकित्सा और योग के प्रति लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, जो कि प्रतिवर्ष 13 जून को मनाया जाता है, के प्रति जागरुकता लाने के लिए अपनी विभिन्न मीडिया इकाइयों के माध्यम से एक माह पूर्व 13 मई को कई कार्यक्रमों का आयोजन पूरे देश में किया जा रहा है। यह शिविर भी इसी कड़ी में आयोजित किया गया।

प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, जयपुर की निदेशक श्रीमती ऋतु शुक्ला ने बताया कि ब्यूरो द्वारा आगामी दिनों में योग के महत्व को लेकर प्रदर्शनी एवं वेबीनार आयोजन समेत विभिन्न गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को योग से जोड़ा जा सके।

शिविर में लगभग 150 लोगों की आंखों की जांच कर उन्हें दवा दी गई। राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की ई.एन.टी. टीम द्वारा मरीजों की जांच की गई। शिविर में मरीजों की जांच कर रहे डॉ. पुनीत चतुर्वेदी ने बताया कि आधुनिक युग में गैजेट्स के उपयोग से बहुत कम उम्र में ही आंखों की रोशनी पर विपरीत असर पड़ रहा है। इसके लिए इस शिविर में जांच करके विभिन्न चिकित्सकीय निदान भी बताए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *